New DL (Driving Licence) Online Apply New Rule 2022

Share this...

Resultsgo.in®

Post info. –Driving Licence Update 2022 : RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की झंझट खत्म New Rules of Driving License, Driving License New Rules, Driving Licence New Rules 2022, DL New Rules, ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2022, ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम, Driving Licence New Update, Driving Licence Latest Update – ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब टेस्ट का झंझट खत्म कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने नये नियम अधिसूचित कर दिए है. अब आम आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा आपको आरटीओ (RTO) कार्यालय में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

 

New Driving Licence New Rules 2022

(केंद्र सरकार ने नये नियम को किया अधिसूचित, अब और भी आसान हुआ DL बनवाना)

Post Name  Driving Licence New Rule 2022
Post Type DL (Driving Licence)
Post Update 21/08/2022
Training Period
Apply Mode Online

DL बनवाना हुआ आसान – 

अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो यहाँ पर हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका बता रहे है. इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

 

Driving Licence New Rules 2022
ड्राइविंग लाइसेंस (DL) प्राप्त करना अब बहुत आसान हो गया है. केंद्र सरकार द्वारा कुछ नियमों में बदलाव किया गया है, जिसके बाद आम आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ (RTO) जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के चक्कर लगाने और लंबी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है. केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को बेहद आसान बना दिया है
Driving License (DL) के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं
ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में किए गए संशोधन के अनुसार अब आपको आरटीओ (RTO) जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन नियमों को अधिसूचित किया है, ये नियम भी लागू हो गए हैं. इससे वे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ की वेटिंग लिस्ट में पड़े हैं, उन्हें बड़ी राहत मिलेगी.

ड्राइविंग स्कूल जाकर लें प्रशिक्षण –

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ में टेस्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुद को पंजीकृत करवा सकते हैं. उन्हें ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेनी होगी और वहां टेस्ट पास करना होगा. आवेदकों को स्कूल की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस प्रमाण पत्र के आधार पर आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा.

 

क्या हैं नए नियम

(Driving Licence New Rules)

  • प्रशिक्षण केंद्रों को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से कुछ दिशा-निर्देश और शर्तें भी हैं. जिसमें प्रशिक्षण केंद्रों के क्षेत्र से लेकर प्रशिक्षक की शिक्षा तक शामिल है.
  • अधिकृत एजेंसी यह सुनिश्चित करेगी कि दोपहिया, तिपहिया और हल्के मोटर वाहनों के प्रशिक्षण केंद्रों के पास कम से कम एक एकड़ भूमि हो, मध्यम और भारी यात्री माल वाहनों या ट्रेलरों के लिए केंद्रों के लिए दो एकड़ की आवश्यकता होगी.
  • ट्रेनर कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और कम से कम पांच साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए, ट्रैफिक नियमों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए.
  • मंत्रालय ने एक शिक्षण पाठ्यक्रम भी निर्धारित किया है. हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए, पाठ्यक्रम की अवधि अधिकतम 4 सप्ताह होगी जो 29 घंटे तक चलेगी. इन ड्राइविंग सेंटर्स के सिलेबस को 2 भागों सिद्धांत और व्यावहारिक में बांटा जाएगा.
  • लोगों को बुनियादी सड़कों, ग्रामीण सड़कों, राजमार्गों, शहर की सड़कों, रिवर्सिंग और पार्किंग, चढ़ाई और डाउनहिल ड्राइविंग इत्यादि पर गाड़ी चलाने के लिए सीखने में 21 घंटे खर्च करना पड़ता है. सिद्धांत भाग पूरे पाठ्यक्रम के 8 घंटे को कवर करेगा, इसमें समझ शामिल होगी सड़क शिष्टाचार, रोड रेज, यातायात शिक्षा, दुर्घटनाओं के कारणों को समझना, प्राथमिक उपचार और ईंधन दक्षता ड्राइविंग

सरकारी योजनाओ तथा नौकरियों की सुचना दी जाती है।  अगर आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारियों से संतुष्ट है तो Telegram Group में जरूर जुड़ें।

WhatsApp Group में अभी जुड़ें  Join 
Telegram Group  में अभी जुड़ें  Join  
 YouTube पर जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें  SUBSCRIBE 

 

 

नई सरकारी योजनाएं 

Free Cycle वितरण योजना ऑनलाईन आवेदन  Click Here 
Download Voter ID  Click Here
LPG Gas Subsidy Online देखें  Click Here
Aadhar Card में नाम पता सुधार Click Here
मुख्य मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन Click Here
PM Kisan Yojana  Click Here
PM आवास योजना Click Here
राशन कार्ड E KYC ऑनलाइन Click Here
आपके नाम से कितनी सिम कार्ड चल रहे है देखें और बंद भी कर सकते हैं  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.