Good News :कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को आज आर्थिक मदद देंगे पीएम मोदी, 20 हजार रुपये की स्कालरशिप भी करेंगे जारी

Share this...

Resultsgo.in®

Today News

Covid-19 Pandemic : कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को आज आर्थिक मदद देंगे पीएम मोदी, 20 हजार रुपये की स्कालरशिप भी करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को कोरोना महामारी के चलते अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन’ के तहत आर्थिक मदद जारी करेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लाभार्थी बच्चे अपने अभिभावकों और संबंधित जिले के जिलाधिकारियों के साथ मौजूद होंगे।

सरकार ने यह योजना पिछले साल 29 मई को लांच की थी। इसके तहत 11 मार्च, 2020 से 28 फरवरी, 2022 के बीच कोरोना महामारी के चलते अपने माता-पिता, कानूनी अभिभावक, दत्तक माता-पिता या माता या पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों की मदद की जाती है।

मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कालरशिप ट्रांसफर करेंगे। इसके तहत प्रत्येक बच्चे को 20 हजार रुपये की स्कालरशिप दी जाती है। इसके अलावा बच्चों को आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन पासबुक और हेल्थ कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन पासबुक और हेल्थ कार्ड भी किए जाएंगे प्रदान :

मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कालरशिप ट्रांसफर करेंगे। इसके तहत प्रत्येक बच्चे को 20 हजार रुपये की स्कालरशिप दी जाती है। इसके अलावा बच्चों को आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन पासबुक और हेल्थ कार्ड भी प्रदान किया जाएगा।

सरकारी योजनाओ तथा नौकरियों की सुचना दी जाती है।  अगर आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारियों से संतुष्ट है तो Telegram Group में जरूर जुड़ें।

WhatsApp Group में अभी जुड़ें  Join 
Telegram Group  में अभी जुड़ें  Join  
 YouTube पर जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें  SUBSCRIBE 

इस योजना के तहत सरकार को 23 राज्यों के 611 जिलों से 9,042 आवेदन मिले थे। इनमें से 31 राज्यों के 557 जिलों के 4,345 आवेदनों को मंजूरी मिली।

बच्चों के रहने-खाने से लेकर शिक्षा का ध्यान रखती है सरकार :

इस योजना के तहत प्रत्येक पीड़ित बच्चे को 10 लाख रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी। बच्चों को यह धनराशि उनके 23 वर्ष की उम्र के होने पर मिलेगी। इसके अलावा सरकार अनाथ हुए बच्चों के रहने और उनके खाने-पीने के साथ ही शिक्षा का भी इंतजाम करती है। सरकार उच्च शिक्षा के लिए इन बच्चों को एजुकेशन लोन दिलाएगी। प्रत्येक बच्चे को पांच लाख रुपये का  बीमा कवर भी दिया गया है।

 

मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने 15 दिनों तक कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन :

वहीं, दूसरी ओर पिछले दिनों भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि पार्टी 30 मई से शुरू होकर एक पखवाड़े तक मोदी सरकार की आठवीं वर्षगांठ मनाएगी। उन्होंने कहा कि 30 मई से 14 जून तक पार्टी देश भर में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पखवाड़े के विषय पर जनसंपर्क का आयोजन करेगी, क्योंकि ये प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की शुरू से ही प्राथमिकता रही है।

सिंह ने बताया कि पार्टी इस अभियान के तहत बूथ से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक 75 घंटे का जनसंपर्क कार्यक्रम भी आयोजित करेगी। कार्यक्रम के दौरान सभी केंद्रीय मंत्री, भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकारों के मंत्री और निर्वाचित प्रतिनिधि भाग लेंगे और गांवों का दौरा करेंगे।

 

New Vacancies 2022

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.