Whatsapp यूजर्स को अब दिखाना होगा ‘लीगल नाम, जानें क्या है इसका मतलब, यहां जानें विस्तार से…

Share this...

Resultsgo.in®

Whatsapp यूजर्स को अब दिखाना होगा ‘लीगल नाम, जानें क्या है इसका मतलब, यहां जानें विस्तार से…

 

भारत में Whatsapp ने हाल ही में लीगल नामों की पहचान करना शुरू कर दी है. यह उन अकाउंट्स के लिए किया जाएगा जिन्होंने ऐप पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आधारित पेमेंट सर्विस को इनेबल कर दिया है. कई बार यूजर्स के प्रोफाइल नेम बैंक अकाउंट में दिए गए नामों से अलग झो सकते है

कैसे पता करेगा व्हाट्सऐप आपका लीगल नेम  ?

यूं तो आप व्हाट्सऐप पर अपनी प्रोफाइल में 25 लैटर का नाम चूज कर सकते हैं. यहां तक कि आप इसमें इमोजी भी ऐड कर सकते हैं. लेकिन यूजर्स जब व्हाट्सऐप पर पेमेंट का यूज करते हैं तो आपको अपना बैंक अकाउंट से जुड़ा कानूनी नाम शेयर करना होगा. इसके बाद अन्य upi यूजर आपका ये कानूनी नाम देख पाएंगे. व्हाट्सऐप पेमेंट सिस्टम के लिए साइन अप करते समय अपने बैंक अकाउंट के अनुसार अपना नाम शेयर करना जरूरी है.

 

 

 WhatsApp Group में अभी जुड़ें  Join
 Telegram Group  में अभी जुड़ें  Join 
 YouTube पर जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें  SUBSCRIBE

 

क्यों लाया जा रहा है ये बदलाव ?

व्हाट्सऐप ने दावा किया है कि ऐसा बदलाव नेशनल पेंशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जा रहा है. इसका उद्देश्य यूपीआई पेमेंट सिस्टम से धोखाधड़ी जैसे मामलों को कम करना है.

Whatsapp ने अपने FAQ पोस्ट में कहा है कि जब आप पेमेंट का यूज करते हैं तो UPI यूजर्स आपका कानूनी नाम देख पाएंगे. व्हाट्सऐप ने यूजर्स को इस संबंध में अपने ऐप में व्हाट्सऐप पेमेंट नोटिफिकेशन भी दिखाना शुरू कर दिया है.  

व्हाट्सऐप को कैसे होगी यूजर्स नेम की जानकारी:

WhatsApp Payment App ने बताया है कि वह यूजर्स के WhatsApp अकाउंट से जुड़े Mobile No. का इस्तेमाल यानि Use उनके Bank Account No. की पहचान करने के लिए करती है। वहीं Bank Account से जुड़ा नाम वह नाम है जिसे शेयर किया जाएगा।

यानी WhatsApp की ओर से Payment करने वाले यूजर्स द्वारा लीगन नाम (Legal Name) शेयर किए जाने के बाद से वही नाम दिखाएगा,

 

जो आपका WhatsApp पर दर्ज होगा और Bank और Bank Account में भी वही नाम (Name) होगा।

 

व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को देता यह सुविधा:

बताते चलें की WhatsApp यूजर्स को अपने Profile Name के रूप में ऐप पर 25 अक्षर तक के किसी भी नाम को चुनने की सुविधा देता है। वहीं यूजर्स अपने Profile Name में Emoji भी जोड़ सकते हैं।

 

भारत में है WhatsApp Payment की सुविधा:

आपको बता दें की WhatsApp अपनी पेमेंट सर्विस को तेजी से विस्तार कर रहा है । मैसेजिंग ऐप ने Payment के लिए पहली बार 2018 में Beta Version के लिए यह सुविधा पेश किया था।

वहीं इसके बाद WhatsApp सभी यूजर्स के लिए 2020 में सुविधा लॉन्च की गई थी।

ऐसे ही अजीबो गरीब News पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 👇

Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.