Indian Railways: रेलवे ने छह साल में 72,000 पदों को किया खत्म, अब नहीं होंगी नियुक्तियां

Share this...

Resultsgo.in®

News Room

 

Indian Railways: रेलवे ने छह साल में 72,000 पदों को किया खत्म, अब नहीं होंगी नियुक्तियां

Indian Railways News: भारतीय रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को इस खबर से निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेलवे के ये पद अब गैर-जरूरी हो गए थे.

आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार देश के सबसे बड़े नियोक्ता भारतीय रेलवे ने पिछले छह वर्षों में 72,000 से अधिक पदों को खत्म कर दिया है. हालांकि इस अवधि में 81,000 पदों को खत्म करने का प्रस्ताव रखा गया था.

दस्तावेजों के मुताबिक खत्म किए गए सभी पद ग्रुप सी और ग्रुप डी श्रेणी के हैं जो रेलवे के संचालन में नयी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ने के कारण अब बेमानी हो गए हैं. 

 

WhatsApp Group में अभी जुड़ें  Join
Telegram Group  में अभी जुड़ें  Join 
 YouTube पर जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें  SUBSCRIBE

 

भविष्य में नहीं होगी इन पदों पर भर्ती       

रेलवे ने भविष्य में इन पदों पर भर्ती नहीं करने का फैसला किया है. हालांकि वर्तमान में इन पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को रेलवे के विभिन्न विभागों में समायोजित किए जाने की संभावना है. अधिकारियों ने कहा कि इन पदों को खत्म करने का फैसला करना पड़ा क्योंकि अब रेलवे का संचालन आधुनिक और डिजिटल हो गया है.

Indian Railways News: भारतीय रेलवे की तरफ से पिछले छह सालों में थर्ड और फोर्थ ग्रेड के 72 हजार पदों को खत्म कर दिया है. रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोनल रेलवे के 81 हजार अतिरिक्त पदों को खत्म करने के लिए कहा है. भारतीय रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को इस खबर से निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेलवे के ये पद अब गैर-जरूरी हो गए थे. यही कारण है कि इन पदों को हटा दिया गया है.

 

 कहां और कितने पद को किया गया समाप्त ?

रेलवे के 16 जोन में वित्त वर्ष 2015-16 से लेकर 2020-21 के दौरान 56,888 ‘गैर-जरूरी’ पदों को खत्म कर दिया गया. प्रस्ताव के मुताबिक 15,495 और पदों को खत्म किया जाना है. उत्तर रेलवे ने 9,000 से अधिक पदों को खत्म किया, जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे ने लगभग 4,677 पदों को खत्म किया. दक्षिण रेलवे ने 7,524 और पूर्वी रेलवे ने 5,700 से अधिक पदों को समाप्त कर दिया है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.