प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 | PMAY ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Awas Yojana

Share this...
प्रधानमंत्री आवास योजना
(Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online 2021)

क्या है यह योजना ?

भारत सरकार की तरफ से भारत के वैसे नागरिकों को जो खुद का पक्का मकान बनाने में सक्षम नही है और उनकी आर्थिक आमदनी ना के बराबर है उनको अपने खुद के घर के सपने को सच होते हुए देखने के लिए चलाई गई एक योजना है । जिसके तहत भारत के जरूरत मंद नागरिकों को खुद का पक्का मकान बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से पैसे दिए जाते है । इस योजना का लक्ष्य है की सबके पास अपने खुद का पक्का मकान हो और जो व्यक्ति खुद से नही बनाने में सक्षम है वो सरकार की मदद से अपना मकान बना सकें।प्रधानमंत्री आवास योजना भारत देश के गरीब परिवारों के लिए चलाई गई योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आपका नाम आवास योजना की सूची में होना जरूरी है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) दोनों के लिए चलाई गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना दोनों अलग-अलग योजना है।

किसको मिलेगा योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों के लिए जिनके पास पक्के मकान बने हुऐ नहीं है या फिर झुग्गी झोपडी वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा और हमने हमारी पिछली पोस्ट में भी पूरी जानकारी दी हुई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में गरीब परिवारों को 1.20 लाख और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में गरीब परिवारों को 2.67 लाख रूपये सब्सिडी के रूप में गरीब परिवारों के बैंक खाते में डालती है। बस शर्त यह है कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में होना चाहिए।इस योजना (PMAY) के तहत देश के सभी नागरिकों को 2022 तक पक्का घर मुहैया कराने का वादा किया गया है।

पीएम आवास योजना की सूची में नाम कैसे डालें ?

पीएम आवास योजना की सूची में नाम डलवाने के लिए आपने खुद से या किसी CSC Center से एक Online Form Apply करना होता है जिसके बारे में विस्तार से आपको इस Post में जानकारी दी गई है । अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते है तो आप खुद से ही अपना नाम PMAY  में जोड़ सकते हैं।आपको कही CSC Center जाने की जरूरत नहीं है । फॉर्म भरने के लिए आपके पास computer या smartphone होना चाहिए। 

Android App से भी कर सकते हैं आवेदन ।

इस योजना के लिए सरकार ने आवास ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉग इन अकाउंट बना सकते हैं। इस ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी मदद से लॉग इन करने के बाद आवश्यक जानकारी भर कर सबमिट करने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने वाला अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी इसी की मदद से अपलोड कर सकता है।साथ ही वह अपने मकान के निर्माण के दौरान मिलने वाली किश्तों को भी ऑनलाइन देख सकता है और इसकी मदद से इस योजना की मॉनीटरिंग करने वाले अधिकारियों तक भी अपनी बात आसानी से पहुंचा सकते हैं।

क्या सारा पैसा एक बार में ही आता है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो सहायता मिलती है, उसका भुगतान चार किस्तों में किया जाता है। इसकी किस्त नींव डालते वक्त, दूसरी किस्त निर्माण 50 फीसदी होने पर, तीसरी किस्त 80 फीसदी निर्माण होने पर और चौथी किस्त का भुगतान निर्माण पूरा करने के बाद मिलती है। अगर लाभार्थी स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर में शौचालय का निर्माण भी करता है तो उसे इसके लिए अलग से 12,000 रुपए दिए जाते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड (Adhar Card)
  • नाम (Name)
  • पूरा पता (Full Address)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवार को ही प्रदान किया जायेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास अपना कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी ने कभी राज्य या केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की किसी योजना का लाभ नहीं लिया हो।
  • आवेदनकर्ता के पास अन्त्योदय या बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास दो पहिया या चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के परिवार में को सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ केवल नया मकान बनाने के लिए लिया जा सकता है। पुराने मकान की मरम्मत के लिए आवास योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।
आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल
    pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां pmaymis.gov.in करके इस वेबसाइट पर जा सकते
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया ऑप्शन में से Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करके आपको तीन विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि आप किसी slum (गंदी बस्ती) में रहते हैं। तो For slum dwellers पर क्लिक करें। नहीं तो फिर Benefit under other 3 components पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस कॉलम नहीं आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और अपना नाम भरें। और उसके पश्चात चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।

  • यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही नहीं होगा तो आपको नीचे दिखाए गया आवेदन फॉर्म की तरह एक प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरना होगा। और यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आप फिर से सही आधार कार्ड नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं। और यदि आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है। तो पहले आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करें तत्पश्चात Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करें।

  • इन सभी आवश्यक जानकारी को भरने के पश्चात आप समिट/ सुरक्षित ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन समिट कर सकते है।
Apply Now Click Here
Official Website Click Here
Help Line Click Here
Telegram Group Click Here

 

PM आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म कैसे भरे, पीएम आवास योजना स्टेटस, पीएम आवास योजना लिस्ट, आवास योजना ऑनलाइन फार्म, ऑनलाइन फार्म आवास योजना, pm awas yojana, awas yojana, pradhan mantri yojana, how to apply pradhan mantri awas yojana Awas Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published.